देश विदेश

G7 Summit 2024 : PM मोदी ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से की मुलाकात, की अहम मुद्दों पर बातचीत ,तस्वीरें वायरल

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एक दूसरे से मुलाकात कर रहे है. बता दें जी-7 समिट के दौरान पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात में कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर (G7 Summit) सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली पहुंच गए हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें देखा जा रहा है कि पीएम मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एक दूसरे से मुलाकात कर रहे है. बता दें जी-7 समिट के दौरान पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात में कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई.

जानकारी के अनुसार भारत फ्रांस से इंडियन नेवी के लिए अत्‍याधुनिक फाइटर जेट खरीदने जा रहा है. इसके अलावा फ्रांस भारत में परमाणु रिएक्‍टर भी लगाने वाला है. 

इन नेताओं से भी मिलेंगे  PM मोदी   

बता दें कि जी7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की समेत कई वर्ल्ड लीडर्स से मुलाकात करने वाले है. इटली पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कहा हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है. पीएम नरेंद्र मोदी जी7 की बैठक से इतर इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. 

मुझे खुशी है कि मेरा पहला दौरा इटली के लिए हुआ - PM मोदी 


पीएम मोदी ने समिट के लिए रवाना होने से पहले कहा था, कि उन्हें इस बात की खुशी है कि वो पहले विदेश दौरे पर इटली जा रहे हैं. इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाजिया के आलीशान रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक आयोजित होने वाले G7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में युद्ध और गाजा में संघर्ष के मुद्दों के छाये रहने की उम्मीद है.