देश विदेश

Kuwait Fire Accident : अग्निकांड के कारण का हुआ खुलासा... इस लापरवाही ने ली 45 भारतीयों की जान

कुवैत के अधिकारियों ने बताया कि 49 मृतकों में से 45 की पहचान भारतीयों के रूप में हुई है, वहीं तीन लोग फिलीपींस के नागरिक हैं. अभी एक शव की पहचान नहीं हो सकी है.

कुवैत में हुए अग्निकांड के कारण का खुलासा हो गया है। जानकारी के मुताबिक आग लगने की इस घटना का मुख्य कारण ग्राउंड फ्लोर पर शॉर्ट सर्किट प्रतीत हो रहा है, लेकिन सबसे बड़ी लापरवाही ये थी कि कमरों के ताले लगे हुए थे.  इस हादसे में जिंदा बचे लोगों ने कहा, 24 से ज्यादा गैस सिलेंडर रखे थे, जिसके कारण आग और भी ज्यादा बढ़ गई. यहां कई सारे ज्वलनशील पदार्थ भी रखे हुए थे। 

यहां आग लगने से भारत के 45 लोगों की जान चली गई. कुवैत के अधिकारियों ने बताया कि 49 मृतकों में से 45 की पहचान भारतीयों के रूप में हुई है, वहीं तीन लोग फिलीपींस के नागरिक हैं. अभी एक शव की पहचान नहीं हो सकी है. 

भारतीय वायुसेना का एक विशेष विमान शुक्रवार सुबह 14 जून 2024 को कोच्चि कुवैत में आग लगने की घटना में मारे गए 45 भारतीयों के पार्थिव शरीर को लेकर पहुंच गया है. विमान में राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह भी मौजूद रहे, जिन्होंने शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैत के अधिकारियों के साथ लगातार कॉर्डिनेट किया.

विमान के कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर एर्नाकुलम रेंज के DIG पुट्टा विमलादित्य ने कहा, "हमने शवों को प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली हैं. हमने पीड़ितों के परिवार के सदस्यों के साथ भी बातचीत की है. जैसे ही शव मिल जाएंगे, तो उन्हें उचित तरीके से उनके संबंधित स्थानों पर ले जाया जाएगा. 23 शव केरल के हैं, 7 तमिलनाडु के हैं और 1 कर्नाटक का है."

भारतीय दूतावास ने दी जानकारी

कुवैत से रवाना होने से पहले कुवैत में स्थित भारतीय दूतावास ने भारतीय वायुसेना के इस स्पेशल विमान के रवाना होने से जुड़ी खबर एक्स पर पोस्ट की. भारतीय दूतावास ने एक्स पर लिखा, "कुवैत में आग लगने की घटना में 45 भारतीय पीड़ितों के पार्थिव शरीर को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विशेष विमान कोच्चि के लिए रवाना हो गया है. राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह भी इस विमान में सवार हैं.